Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 1 Jun 2023 6:45 pm IST

नेशनल

महापंचायत में राकेश टिकैत बोले- अब भाजपा जातिगत राजनीति कर रही, बृजभूषण ने कहा- पुलिस जांच का इंतजार करिए


लखनऊ: अलीगढ़ के टप्पल इंटरचेंज पर भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत में गुरुवार को भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि वर्तमान सरकार पहले धर्म की राजनीति करती थी। अब जातिगत राजनीति कर रही है। भाजपा सरकार घोषणा पत्र में किए गए अपने वादे के विरुद्ध नलकूपों पर मीटर लगाकर किसानों का उत्पीड़न कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में पहलवानों के प्रकरण में पॉस्को एक्ट में आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार पहले धर्म की राजनीति करती थी और जातिवाद की राजनीति कर रही है। हमें धर्म और जाति की राजनीति से दूर रहकर किसानों मजदूरों की लड़ाई लड़नी है। किसान और मजदूरों की लड़ाई लड़ने के लिए हमें जाति से ऊपर उठना पड़ेगा। किसान अपनी मांगे आंदोलन के माध्यम से मनवाना जानता है। भाजपा ने चुनाव में घोषणा पत्र में किसानों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया था, लेकिन आज इस सरकार की गलत नीति के चलते किसानों के नलकूपों पर विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा विद्युत मीटर लगाए जा रहे हैं, जबकि सरकार का ऐसा कोई आदेश नहीं है।

हम इंटरनेशनल फेडरेशन में ले जाएंगे पहलवानों का मुद्दा

उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में पहलवानों के प्रकरण में पॉस्को एक्ट के आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। अगर यहां पहलवानों की बात नहीं सुनी जाएगी तो हम इंटरनेशनल फेडरेशन में जाएंगे। सरकार बात नहीं सुनेगी, लेकिन वहां पूरी दुनिया तो बात सुनेगी। पहलवानों को न्याय दिलाने के मामले में मुजफ्फरनगर के शोरम में चल रही खाप पंचायत द्वारा लिए गए फैसले का पालन किया जाएगा।

सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कही ये बात

इससे पहले भाजपा सरकार के नौ वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्‍य में गोंडा में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि आपको पता है कि दिल्ली पुलिस इसकी जांच कर रही है। आपको यह भी पता है कि 18 जनवरी को पहली बार जब यह लोग धरने पर बैठे थे। पहले इनकी कुछ डिमांड थी, बाद में इनकी कुछ डिमांड हुई। इतना कह सकते हैं कि लगातार ये अपनी शर्तों को और अपनी भाषा को बदलने का काम कर रहे हैं।

सांसद ने यह भी कहा कि मैंने पहले दिन कहा था कि कब हुआ, कहां हुआ, किसके साथ हुआ और साथ ही साथ यह भी कहा था कि अगर एक भी प्रकरण मेरे ऊपर साबित हो जाएगा तो मैं फांसी पर लटक जाऊंगा, इसके लिए किसी को कहना नहीं पड़ेगा। आज भी मैं अपनी उसी पुरानी बात पर कायम हूं। रहा सवाल इस बात का कि कौन क्या कहा रहा है तो मुझ इससे क्या लेना-देना है। कौन क्या कह रहा है, इससे मुझे कोई लेना-देना नहीं है। आप सभी लोगों से हाथ जोड़कर के विनती है पुलिस के जांच का इंतजार करिए। जो पुलिस की जांच में आएगा, जो भी रास्ता न्यायालय के द्वारा मुझे दिखाया जाएगा, उस रास्ते पर मैं चलूंगा।