Read in App


• Wed, 24 Apr 2024 3:10 pm IST


तरबूज या खरबूजा - कौन पहुंचाता है गर्मियों में सेहत को ज्यादा लाभ ?


तरबूज और खरबूजा दोनों ही ऐसे फल हैं जो गर्मियों में खूब पसंद किए जाते हैं. दोनों के स्वाद के अपने अपने दीवाने हैं लेकिन अब सवाल ये उठता है कि आखिर इन दोनों में से सेहत के लिए क्या ज्यादा बेहतर है, आइए जानते हैं इसके बारे में.आप चाहें तरबूज के दीवाने हैं या खरबूजा के, इस आर्टिकल के मदद से आप ये जान पाएंगे कि आखिर इन दोनों में सेहत के लिए क्या ज्यादा बेहतर है. आइए जानते हैं इन दोनों फलों में से किस फल से आपकी सेहत को ज्यादा फायदा मिलता है.

कैलोरी के मामले में क्या है बेस्ट? - अगर बात करें तरबूज और खरबूजा के पोषक तत्वों की तो सबसे पहले हमें इन दोनों की कैलोरी के बारे में जानना चाहिए. जहां आपको 100 ग्राम तरबूज में कैलोरी की मात्रा 30 मिलती है वहीं 100 ग्राम खरबूजा में आपको कैलोरी की मात्रा 28 मिलती है. कैलोरी के मामले में इन दोनों फलों में कोई खास फर्क नहीं है.

हाइड्रेशन के लिए क्या खाएं- गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में हमारे शरीर से बहुत पसीना बहता है जिससे शरीर में पानी की कमी होना लाजमी है. गर्मी के मौसम में अगर आप इन दोनों फलों को खाते हैं तो 90 प्रतिशत पानी की खपत को आप पूरा कर लेते हैं. इतनी मात्रा आपके शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के लिए काफी है.

प्रोटीन की मात्रा है किसमें ज्यादा?- प्रोटीन के मामले में खरबूजा तरबूज को मात देता है. 100 ग्राम खरबूजे में 1.11 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जबकि 100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 0.61 ग्राम ही प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन इन दोनों फलों में लिपिड फैट की मात्रा काफी कम होती है जिस वजह से इसे खाने से आपका मसल गेन नही होगा.

वेट लॉस में क्या है फायदेमंद?- अगर आप वेट लॉस के लिए डाइट प्लान करने वाले हैं तो इन दोनों ही फलों को आप लिस्ट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इन दोनों में आपको शुगर और कार्बोहाइ्रेट की कम मात्रा मिलेगी. वहीं तरबूज और खरबूजा दोनों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.