Read in App


• Tue, 16 Apr 2024 4:18 pm IST


क्या आप भी रोजाना मोटरसाइकिल से करते हैं सफर ? ऐसे करें त्वचा का बचाव...


गर्मी के दिनों में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है. ऐसे में जो लोग रोजाना मोटरसाइकिल से सफर करते हैं, उनके लिए स्किन की केयर करना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि गर्मी का मौसम अपने साथ तेज धूप और गर्मी लेकर आता है, जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी रोजाना बाइक से सफर करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. 

फॉलो करें ये टिप्स- आज हम आपको बताएंगे गर्मी के दिनों में अपनी स्किन का ख्याल कैसे रखें. आईए जानते हैं कुछ टिप्स के बारे में. आपकी त्वचा धूप और धूल के सीधे संपर्क में आती है, जिससे सनबर्न, टैनिंग, पिंपल्स और अन्य त्वचा संबंधित समस्याएं हो सकती है. त्वचा को तेज धूप से बचाने के लिए आप कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. जब भी आप बाइक से निकले उसके 20 मिनट पहले सनस्क्रीन को अपने शरीर पर जरूर लगाए.

करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल - अगर आप काफी देर तक धूप में है, तो हर 2 घंटे में सनस्क्रीन को दोबारा लगाएं. बाहर धूप में निकलने से पहले अपने आप को पूरी तरह ढक लें. इसके लिए आप टोपी, चश्मा, रुमाल आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी आंखें और त्वचा दोनों धूप से बच सकती है. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आपको दिन भर पानी का सेवन करना चाहिए. आप अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर या एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं.

स्वस्थ आहार का सेवन करें- इसके अलावा आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज आदि. आप त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी और डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा दिन भर में दो बार अपने चेहरे को धोएं और एक हफ्ते में 1 से 2 बार स्क्रब करें. 

आप अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर लगाएं. - गर्मी के दिनों में धूप से बचे. अगर त्वचा जल रही हो तो आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन सब टिप्स को अपनाकर आप आसानी से गर्मी के दिनों में अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. इन सब उपायों के बाद भी कुछ लोगों को असर नहीं होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.