Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 13 Dec 2022 4:00 pm IST


सर्दियों में बथुआ साग खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर


साग खाने के शौकीन लोग सर्दियों का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस मौसम में पालक,सरसों और बथुआ जैसे साग न सिर्फ खाने में टेस्टी लगते हैं बल्कि इनका सेवन करने से व्यक्ति को सेहत से जुड़े कई फायदे भी मिलते हैं। ठंड के मौसम में पसंद किया जाने वाला बथुआ साग सेहत से जुड़े ऐसे ही कई फायदों को लेकर आता है। बथुआ साग में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी2, बी3, बी5, विटामिन-सी, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, मैगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और पर्याप्त मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं। जो मौसमी बीमारियों से बचाव करके व्यक्ति की इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाए रखता है। 

सर्दियों में बथुआ साग खाने के फायदे 

पाचन संबंधी दिक्कतें करता है दूर- बथुआ के साग में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और सोडियम पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में बथुआ साग में नमक मिलाकर खाने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे पेट में दर्द, कब्ज और उल्टी से राहत पाई जा सकती है। जिन लोगों के पेट में कीड़े होते हैं वो अगर बथुआ साग का सेवन करें तो पेट के कीड़ों से निदान मिल सकता है।

स्किन प्रॉब्लम से राहत- बथुआ का रस नियमित तौर पर लेने से स्किन प्रॉब्लम से राहत पाई जा सकती है। जिन लोगों को चेहरे पर कील-मुंहासे, फोड़े, दाद, खुजली जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें हफ्ते में एक बार बथुए के रस में नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

पीरियड्स प्रॉब्लम करता है ठीक- पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में भी बथुआ का साग काफी मददगार साबित हो सकता है। पीरियड रूक-रूक होने की समस्या से निजात पाने के लिए बथुआ के जूस में काला नमक मिलाकर सेवन करें।