Read in App


• Mon, 15 Apr 2024 6:08 pm IST


60 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवान ? आज से ही इन अच्छी आदतों को अपना लीजिए ....


हर इंसान लंबा जीवन चाहता है. जवानी में जब कोई होता है तो वह कभी बूढ़ा नहीं होना चाहता है. वहीं कोई बूढ़ा हो जाता है तो वह हमेशा अपने जवां दिनों को याद करता है. कई बार इंसान की अच्छी और बुरी आदतें ही उसे समय से पहले बूढ़ा या ज्यादा उम्र होने के बावजूद भी जवां बनाए रखती हैं. इसलिए अगर आप 60 की उम्र में भी 30 का दिखना चाहते हैं तो कुछ अच्छी आदतों को आज से अपना लीजिए. 

पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए- सबसे पहले अगर आप जवां रहने चाहते हैं तो अपनी नींद पर पूरा फोकस कीजिए. जी, हां ज्यादा देर सोना अगर आलस लाता है तो कम देर सोना भी शरीर के लिए ठीक नहीं रहता है. इसलिए अपनी नींद का पूरा ध्यान रखिए और शरीर को पर्याप्त मात्रा में रेस्ट देने की कोशिश कीजिए. 

कैमिकल फ्री और प्रोसेस्ड फूड को ना - इंसान को हमेशा कैमिकल फ्री और प्रोसेस्ड फूड आइटम्स ही अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. दरअसल, खुद को जवां रखने के लिए अच्छा खानपान भी काफी ज्यादा जरूरी होता है. इसलिए डाइट में ताजे फल और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. ज्यादा मांस खाने से बचाव करना चाहिए. अगर सिर्फ वेज खाते हैं तो ज्यादा तली-भुनी चीजें आपके लिए अच्छी नहीं हैं. 

रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जरूरी- खुद को फिट रखने के लिए आपकी मेंटल हेल्थ का फिट रहना भी काफी जरूरी होता है. इसलिए रोजाना आपको एक्सरसाइज या मेडिटेशन करने की आदत को डाल लेना चाहिए. फिजिकल एक्टिविटी करने से आप हमेशा फिट रहेंगे और उम्र बढ़ने पर भी खुद को जवां महसूस करेंगे.

शराब और सिगरेट से कर लें तौबा- वहीं अगर आप शराब या सिगरेट पीने से पहले कुछ नहीं सोचते हैं तो सोचना शुरू कर दीजिए. यह आदतें आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं. इसलिए इस तरह की गलत आदतों से दूरी ही आपको हमेशा फिट रखने में मददगार है. अगर आप इन आदतों को गले लगाकर रखेंगे तो यह आपको उम्र से पहले ही मौत के मुंह तक भी ले जा सकती हैं.