Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 1 Jun 2023 6:46 pm IST


किचन में छिपे कॉकरोचों से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय....


तेज पत्ता- अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो मरे हुए कॉकरोच को देखकर घिन्न  महसूस करते हैं तो तेजपत्ते का ये उपाय आपके लिए बेस्ट हो सकता है। इस उपाय को करने से आपको कॉकरोच मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कॉकरोच आपके घर में घुसने से भी डरेगा। जी हां, इस उपाय को करने के लिए तेज पत्ते को पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद गर्म पानी उबालकर इसमें तेजपत्ते का पाउडर मिला दें। अब इस पानी से घर के हर उस कोने पर छिड़काव करें, जहां आपको लगता है कॉकरोच ज्यादा आते हैं। 

लौंग- कॉकरोच भगाने के लिए 10 लौंग लेकर उसमें नीम का तेल मिलाकर किचन के हर उस कोने में रख दें जहां से कॉकरोच आ सकते हैं। इस उपाय को करने से आपकी रसोई से कॉकरोच कोसों दूर चले जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि कॉकरोच लौंग और नीम की गंध बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं।  

नीम- नीम की तेज गंध न सिर्फ कॉकरोच बल्कि कई तरह के कीड़ों-मकोड़ों को भी घर से दूर रखती है। इस उपाय को करने के लिए रूई को नीम के तेल में डुबोकर उस जगह रख दें, जहां कॉकरोच नजर आते हैं। 

बेकिंग सोडा- घर से कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा  मददगार हो सकता है। इस उपाय को करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में आधा चम्मच शक्कर मिलाकर उन छेदों में डाल दें, जहां से कॉकरोज अंदर आते हैं। ऐसा करने से शक्कर खाने के लिए कॉकरोच वहां आएंगे लेकिन बेकिंग सोडा खाकर मर जाएंगे।