Read in App


• Wed, 24 Apr 2024 1:12 pm IST


गर्मी से वन्यजीव हुए परेशान, पानी की तलाश में रिहायशी इलाके में घुसा भालू, और फिर


भीषण गर्मी के बीच जंगलों में वन्यजीवों के लिए पानी का संकट भी खड़ा हो गया है. ऐसे में जंगली जानवर जंगलों से निकाल पानी की तलाश में आबादी वाले क्षेत्र में पहुंच रहे हैं, जिसके चलते मानव और वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं भी बढ़ रही हैं.

बताया जा रहा है कि तराई केंद्रीय वन प्रभाग के टांडा के जंगल से पानी की तलाश में एक भालू हाईवे पार कर लालकुआं क्षेत्र के आबादी वाले इलाके में पहुंच गया. आधी रात को रिहायशी इलाके में भालू ने खूब उत्पात मचाया, जिससे लोग काफी डर गए थे. आबादी वाले क्षेत्र में उत्पात मचाने के बाद भालू एक फैक्ट्री में घुस गया था. फैक्ट्री में भालू को देखकर मजदूर काफी डर गए थे, जिस कारण मजदूरों में भगदड़ मच गई थी.

स्थानीय लोगों ने तत्काल मामले की जानकारी वन विभाग को दी. सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और भालू को ट्रेंकुलाइज कर उसे जंगल में छोड़ा. बताया जा रहा कि रात को करीब एक बजे भालू स्लीपर फैक्ट्री और आईओसी डिपो के बीच झाड़ियां में छुपा हुआ रहा, जबकि वन विभाग की टीम सड़क और रेलवे ट्रैक पर डटी हुई थी.

वन क्षेत्राधिकारी चंदन अधिकारी ने बताया कि विभाग की रेस्क्यू टीम ने भालू को ट्रेंकुलाइज कर जंगल में छोड़ दिया. गौरतलब है कि गर्मी के चलते जंगलों में पानी की भारी दिक्कत होने के चलते जंगली जानवर आबादी वाले क्षेत्र का रुख कर रहे हैं.