Read in App


• Wed, 24 Apr 2024 5:38 pm IST


घर में लगी गंदी रेलिंग बन सकती है बीमारियों के पनपने का कारण, ऐसे करें सफाई...


रेलिंग में गंदगी जमा होने के कारण तेजी से बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ता है. ऐसे में सीढ़ियां चढ़ते समय रेलिंग छूने से आपके हाथों में भी गंदे बैक्टीरिया आ जाते हैं. जिससे आपकी सेहत पर भी कई नुकसान देखने को मिल सकते हैं. ऐसे में रेलिंग को क्लीन और बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए नियमित सफाई बेहद जरूरी हैं. अब सवाल है कि सीढ़ियों को साफ करने का तरीका क्या है? क्या हर धातु की रेलिंग साफ करने का तरीका अलग है? इस बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे.  

लकड़ी की रेलिंग: लकड़ी की रेलिंग को क्लीन करने के लिए हार्ड कैमिकल या स्क्रब का इस्तेमाल ना करें. इससे ना सिर्फ रेलिंग को नुकसान पहुंचता बल्कि आपके हाथों में भी रैशेज होने का खतरा रहता है. ऐसे में लकड़ी की रेलिंग को साफ करने के लिए आप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस या फिर सिरका मिक्स कर लें. फिर कपड़े को पानी में भिगोकर निचोड़ें और फिर रेलिंग को अच्छी तरह से पोंछ दें. इससे रेलिंग साफ और बैक्टीरिया फ्री हो जाएगी.  

स्टील की रेलिंग: घर में लगी स्टील की रेलिंग को साफ करने के लिए आप माइल्ड डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में डिटर्जेंट या माइल्ड साबुन को पानी में घोल लें. अब इसमें कपड़ा भिगोकर रेलिंग को रगड़े. फिर इसे साफ पानी से धो दें. ध्यान रहे कि स्टील की रेलिंग पर कैमिकल या स्क्रब यूज ना करें. इससे रेलिंग में स्क्रैच लगने के साथ-साथ रेलिंग की चमक भी चली जाती है.  

लोहे की रेलिंग: यदि आप लोहे की रेलिंग साफ करना चाहते हैं, तो आप हल्के सिरके और पानी के घोल का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए बस आधा गैलन पानी में लगभग आधा कप आसुत सफेद सिरका मिलाएं. फिर, एक स्पंज या उचित आकार के ब्रश को घोल में डुबोएं और सतह को साफ करने के लिए इसका उपयोग करें.

रेलिंग साफ करने के लाभ: घर की सीढ़ियों पर लगी रेलिंग को साफ रखने के कई फायदे होते हैं. कई बार रेलिंग गंदी और चिपचिपी होने के चलते लोग इसे छूना अवॉयड कर देते हैं. जिससे सीढ़िया उतरते समय उनके गिरने का रिस्क बढ़ जाता है. वहीं रेलिंग को समय-समय पर साफ करने से इस पर बैक्टीरिया नहीं पनपते हैं. ऐसे में घर के सभी सदस्य बैक्टीरियल इंफेक्शन का शिकार होने से बच सकते हैं.