Read in App


• Fri, 12 Jan 2024 1:27 pm IST


क्या आप भी सोते वक्त मुंह से लेते हैं सांस ? सेहत पर मंडरा रहा है बड़ा खतरा !


क्या आप भी सोते वक्त मुंह से सांस लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि नाक के बजाय मुंह से सांस लेते हैं तो आपको इसकी वजह से कई तरह की परेशानी हो सकती है. जानिए मुंह से सांस लेने से क्या नुकसान होता है. सांस लेना जिंदा रहने के लिए जरूरी है. क्योंकि जब तक सांस चल रही है आपकी जिंदगी चल रही है. लेकिन क्या आपको पता है सांस लेने का तरीका भी बताता है कि आपकी सेहत ठीक है या नहीं? ऑक्सीजन फेफड़ें तक सही से पहुंच इसके दो तरीके हैं, एक नाक से दूसरा मुंह से. ज्यादातर लोग नाक से सांस लेते हैं, लेकिन वहीं कुछ लोग मुंह से सांस लेते हैं.

कुछ लोग रात में सोते वक्त मुंह के जरिए सांस लेते हैं. यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. मुंह से सांस लेना कई बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है. आइए जानें मुंह से सांस लेने में किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही जानेंगे सेहत के लिए ये क्यों नुकसानदायक है. 

मुंह से सांस लेने की वजह

स्लीप एपनिया
नाक बंद होना
बढ़ा हुआ टॉन्सिल
नेज़ल पॉलीप्स
स्ट्रेस और टेंशन
ब्रेन फ्रॉग
ज्यादा थकावट होना
मुंह से सांस लेना क्यों माना जाता है खतरनाक

जब हम नाक के बजाय मुंह से सांस लेते हैं तो हवा बिना फिल्टर हुए सीधा हमारे अंदर चली जाती है. इससे ओवर ब्रीदिंग की शिकायत हो सकती है. मुंह से सांस लेने से खून में ऑक्सीजन और कार्बन-डाईऑक्साइड की वजह से बैलेंस बिगड़ सकता है. जिसके कारण ब्लड में PH का लेवल बिगड़ने लगता है. नाक के बजाय मुंह में किसी तरह का डिफेंस सिस्टम नहीं होता है. नाक से सांस लेने पर सर्दी-खांसी और सांस की बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है. वर्कआउट के समय अगर आप मुंह से सांस लेते हैं तो वजन घटाने में तकलीफ हो सकती है.